Khatushyamji falgun Mela 2018:खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018 : इस बार पांच घंटे इंतजार के बाद होंगे श्याम दर्शन

Khatushyamji,Khatushyamji Mela 2018,खाटू फाल्गुन मेला 2018,श्याम सतरंगी फाल्गुन मेला 2018,shyam baba bhajan,falgun mela in khatu,श्याम बाबा आरती,खाटू नगरी का इतिहास,Khatu ke Baba Shyam ji,खाटू के श्री श्याम,खाटू नरेश,श्री खाटू श्याम जी,Live Khatu Shyam,Fagun Mela 2018,falgun mela 2018,khatu shyam falgun,khatu shyam live darshan online,khatu fair 2018

Khatushyamji Fair 2018 In Khatu Dham :How to Reach Khatushyam Ji Temple?

Khatushyamji.फाल्गुनी लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार 5 से 6 घंटे में दस किमी का सफर तय करने के बाद बाबा श्याम के दीदार होंगे। मेले में खाटूधाम पहुंचे श्याम भक्तों को रींगस रोड पर बने सरकारी पार्किंग के सामने बने मुख्य प्रवेश द्वार से होकर बिजली ग्रिड के पास से होते हुए खटीकान मोहल्ला, केहरपुरा तिराहा से होकर लामिया तिराहे से लगी बल्लियों एवं पाइप की लाइन से होकर लखदातार मैदान में बने जिगजैग से गुजर कर रावण टीबे के पास तिलकिया कृषि फार्म में बने जिगजैग से होते हुए कुमावत कृषि फार्म के रास्ते से होते हुए श्री श्याम बगीची(Khatushymji Bagichi) के पास बने मुख्य मेला मैदान के जिगजैग में आने के बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद लखदातारी श्याम के दर्शन होंगे। उक्त सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन की देखरेख में श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से की जा रही है। मेले में भीड़ के दबाव को देखते हुए जिगजैग व्यवस्था को काम में लिया जा सकता है।

Khatushyamji Mela 2018:150 मजदूर कर रहे हैं काम

दर्शन मार्ग में जीगजैग, रेलिंग सहित साफ सफाई व्यवस्था करने के लिए तकरीबन 150 मजदूर काम कर रहे हैं। यह मजदूर गत दस दिन पहले से ही काम में जुटे हैं।

Khatushyamji Mela 2018:लगेंगे एक दर्जन डोम

मेले के दौरान श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से एक दर्जन के करीब डोम लगाए जाएंगे। जिनमें स्काउट्स, पुलिस, श्रद्धालुओं के विश्राम आदि के लिए व्यवस्था की जाएगी।

Khatushyamji Mela 2018:Special Trains for Khatushymji Mela 2018.

रींगस.बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले को लेकर रेलवे प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए रविवार को डीसीएम हरफूल सिंह ने रींगस रेलवे स्टेशन का दौरा किया तथा स्टेशन की सुविधाओं में विस्तार के लिए दिशा निर्देश दिए। रेलवे स्टेशन पर नए प्लेटफार्म का निर्माण चल रहा है जिसके कारण यात्रियों को पीने के पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है। पानी की व्यवस्था के लिए आईओडब्ल्यू व निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया। पांच बुकिंग काउंटर के साथ दो एटीवीएम व दो रिजर्वेशन काउंटर मेले पर यात्रियों को टिकट के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्लेटफार्मो पर छाया व लाइट के लिए विशेष इंतजामात किए जा रहे हंै। डीसीएम ने ट्रेनों में बेटिकट यात्रियों की भी जांच की।

Khatushymji Mela 2018:प्लेट फार्मो के बीच बनेगा विशेष मार्ग

ब्रोडगेज निर्माण के चलते प्लेटफार्म एक से दो व तीन पर जाने के लिए कोई सुविधा नहीं है जिससे मेले में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। डीसीएम ने बताया कि ठेकेदार को निर्माण पूरा करने के लिए कहा गया है। साथ ही यात्री सुविधा के लिए प्लेट फार्मो के बीच विशेष मार्ग तैयार करवाया जाएगा। प्लेटफार्म पर यात्री सुविधा काउंटर भी शुरू किए जाएंगे जहां पूछताछ व मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

Khatushyamji Mela 2018:ट्रेनों में बढेंगे कोच

मेले के दौरान यात्री भार को देखते हुए सवारी गाडिय़ों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। उदयपुर , फुलेरा व अजमेर सें चलने वाली गाडिय़ो में 22 से 28 फरवरी तक अतिरिक्त कोच का संचालन होगा। रेलवे द्वारा मेला विशेष गाडिय़ों के संचालन पर भी विचार कर रहा है। यात्री सुरक्षा के लिए रींगस स्टेशन पर जीआरपी व आरपीएफ की 50 जवानों का अतिरिक्त जाप्ता भी लगाया जाएगा। डीसीएम हरफूल सिंह ने बताया कि मेले के दौरान यात्री सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेले से पहले सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएगी।

Khatushyamji Mela 2018:Ringas to Khatushyamji Nissan Yatra

खाटूश्यामजी. मेले की भीड़ से बचने के लिए निशान पदयात्राओं का दौर चल पड़ा है। रविवार को दो दर्जन से भी ज्यादा प्रदेश सहित देशभर से आए अनेक श्याम भक्त मंडलों की ओर से रींगस से खाटूधाम की पदयात्रा की। भक्तों ने रींगस से निशान की पूजा अर्चना करने के बाद रंग गुलाल उड़ाते हुए डीजे पर बज रहे श्याम के भजनों और धमाल पर नाचते गाते श्याम दरबार पहुंचे। पदयात्राओं के चलते पूरी रींगस रोड पर सिर्फ केसरियां निशान लहलहाते नजर आ रहे थे। यात्रा में बच्चों से लेकर बूढ़े भी शामिल हुए।

Ringas to Khatushyamji Nissan Yatra By Khatushyamji Villagers

हनुमान सेवा समिति के तत्वावधान में 251 ग्रामीणों ने रींगस से पैदल यात्रा कर श्याम बाबा के निशान अर्पित किए। समिति के गोवर्धन हरनाथका ने बताया कि समिति की ओर से बसंत पंचमी को सामूहिक विवाह सम्मेलन की सफलता एवं ग्राम में सुख शान्ति के लिए यात्रा कर श्याम से मनौती मांगी है।
23 को जाएगा जत्था

Khatushymji Mela 2018:Palsana to Khatushyamji Nissan Yatra

पलसाना.कस्बे में रविवार को श्रीश्याम मित्र मंडल की बैठक हुई। बैठक में बाबा श्याम के फाल्गुनी मेले में हर वर्ष जाने वाली पदयात्रा को लेकर चर्चा की गई। ओमप्रकाश गोयल ने बताया कि इस बार पदयात्रियों का जत्था 23 फरवरी को सुबह सवा दस बजे पलसाना से रवाना होगा जो सांवलपुरा होते हुए शाम को खाटूश्यामजी पहुंचेगा। जहां श्रदालु शाम को बाबा श्याम को निशान अर्पित कर भोग लगाएंगे। इस दौरान जमनलाल जांगिड़, सुभाष अग्रवाल राजपुरा, भंवरलाल रूंथला सहित कई लोग मौजूद थे।

Know More About Khatushyamji At: